SSC SCAM क्‍या है ?

SSC SCAM

SSC SCAM

SSC SCAM:-SSC यानि की Staff Selection Commission भारत की एक महत्‍वपुर्ण संस्‍था है जो क‍ि भारत मे होने वाली Group – B की पोस्‍ट तथा उससे नीचे की पोस्‍‍‍ट के लिए भर्ती कराता है । जिसके अन्‍तर्गत CBI, NIA, Income Tax Inspector तथा अन्‍य Group-C की भर्ती कराई जाती है। SSC कई तरह के Exam कराती है Graduates के लिए CGL (Combined Graduation Level), 12th Pass के लिए CHSL (Combined Higher Secondary Level), CPO तथा 10th Pass के लिए MTS (Multi-Tasking Staff) etc. SSC SCAM की शुरूआत तब हुई जब SSC CGL Tier 2 की कुछ Picture Exam खत्‍म होने से पहले ही बाहर Social Media मे Leak हो गई जबकि इस परीक्षा मे Pen तक ले जाने नही दिया जाता अभ्‍यर्थी को। इसके बाद SSC ने Notification जारी करके बस परीक्षा को स्‍थगित कर दिया लेकिन सभी Students चाहते थे कि इसकी जॉंच हो। ऐसा पहली बार नही है की SSC के किसी परीक्षा का पेपर Leak हुआ हो इससे पहले भी कई पेपर Out हो चुके है । Social Media मे 1 वीडियो बहुत Viral हुआ था जिसमे की Group Cheating तथा Remote Access करके Cheating की।

Students ने SSC को कई बार पत्र भी लिखा लेकिन SSC ने कोई भी कार्यवाही नही की तथा बस Students को यह आश्‍वासन दे दिया कि हम जॉंच कराने के लिए तैयार है। लेकिन Students का कहना है कि SSC खुद इसमे लिप्‍त है तथा इस जॉंच पर भरोसा नही किया जा सकता। इसी को लेकर सभी विद्यार्थी ने Social Media पर एकजुट होकर इसे खूब उठाया तथा Delhi मे SSC आफिॅस के सामने धरना प्रदर्शन करना प्रारंभ किया। कुछ ही समय मे बहुत से Students एकत्रित होने लगे तथा कई राजनीतिक हस्‍तिया भी वहा गई। इसके वावजूद सरकार के न सुनने पर Students मांग ना माने जाने तक प्रदर्शन करने का फैसला लिया है।

Students द्वारा मांगी गई कुछ प्रमुख मांगे इस प्रकार है।

1 SSC के सभी Exam की जांच CBI द्वारा कराई जाए वो भी Supreme Court के Judges की निगरानी मे तथा उसकी समय सीमा (Time Bound) तय की जाए।

2 वर्तमान मे SSC के सभी Exam रद्द किये जाए । (SSC SCAM)

3 SSC के Vendor को Change किया जाए।

4 SSC का Calendar प्रत्‍येक साल सही से लागू किया जाए ताकि भर्ती प्रक्रिया मे ज्‍यादा समय न लगे।

इस आंदोलन मे कई बहुत सी बाते ऐसी निकलके आयी है जो दिल को सुकून देती है तथा कुछ ऐसी चीजे है जो हमे सोचने पर मजबूर करती है । भारत जैसे लोकतांत्रिक देश मे इन विद्यार्थी का यह आंदोलन बहुत ही शांत तथा बिना किसी हिंसा के चल रहा है। और यह लगभग 17 18 दिन से ज्‍यादा चल रहा है। यहा भारतीय मीडिया का भी एक चेहरा सामने आया है जो कि इन बच्‍चो को बहुत कम समय देकर अपना सारा समय फालतू की खबरो मे बिता रही है तथा भ्रम फैलाया जा रहा है कि सारी मांगे मान ली गई है। जबकि ऐसा नही है। सरकार भी यहा कुछ करती नही दिखाई दे रही है। सरकार कि यह जिम्‍मेदारी बनती है कि वह अपने आने वाले भविष्‍य यानि की Students की बाते मान ले। प्रश्‍न यह उठता है कि इनकी माग क्‍यो नही मानी जा रही है। कुछ Students का कहना है कि  SSC SCAM Vyapam से भी बड़ा घोटाला है। #SSC SCAM

Next Article :- Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *